RCB Brand Value: आईपीएल 2025 (IPL 2025) का पहला खिताब जीतने के बाद आरसीबी फ्रेंचाइजी की ब्रांड वैल्यू में बढ़ोतरी हुई है? एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रॉफी जीतने के बाद टीम की ब्रांड वैल्यू में 25-30 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की उम्मीद है. द हिंदू बिजनेसलाइन की रिपोट्स के अनुसार साल 2024 में टीम की ब्रांड वैल्यू पहले ही 67 प्रतिशत बढ़कर 117 मिलियन डॉलर हो गया था, जिससे वह आईपीएल की तीसरी सबसे मूल्यवान टीम बन गई.
🚨RCB NOW BECOMES THE MOST VALUABLE IPL FRANCHISE IN 2025 🚨
– RCB's Brand Value now soar past $140 Million..!!!! (Qoruz Data). pic.twitter.com/AJTVHKdQyn---Advertisement---— Tanuj (@ImTanujSingh) June 5, 2025
आरसीबी की ब्रांड वैल्यू में उछाल की उम्मीद
आरसीबी की ब्रांड यात्रा की शुरुआत 2007 में यूनाइटेड स्पिरिट्स ग्रुप के साथ हुई थी और इसे समय के साथ बहुत सोच-समझकर आगे बढ़ाया गया. बिजनेस स्ट्रैटेजिस्ट और इंडिपेंडेंट डायरेक्टर लॉयड मैथियास ने कहा, “RCB हमेशा से एक मजबूत ब्रांड रहा है- क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स जैसे इंटरनेशनल सुपर स्टार, मजबूत लोकल फैनबेस और स्थायी मालिकाना हक इसकी पहचान रहे हैं.”
उन्होंने कहा, “खिताब जीतने के बाद टीम न सिर्फ टॉप 4 में शामिल हैं, बल्कि वे उससे भी आगे भी बढ़ रही है.” मैथियास ने आगे कहा कि फ्रैंचाइजी में एक मजबूत स्पोर्ट्स ब्रांड के सभी गुण हैं. भारी प्रशंसक समर्थन, निरंतर नेतृत्व, जुनूनी फैनबेस और एक दिलचस्प ब्रांड स्टोरी. यह जीत RCB की प्रतिष्ठा को और ऊंचा करती है.”
पहली बार चैंपियन बनी टीम
साल 2008 से लेकर 2025 तक 18 सीजन के दौरान आरसीबी ने चार बार फाइनल तक का सफर तय किया. हालांकि, चौथी बार में टीम ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. इससे पहले 2009, 2011 और 2016 में आरसीबी उपविजेता टीम रही थी. अब चैंपियन बनने के बाद फ्रेंचाइजी की ब्रांड वैल्यू में बढ़ोतरी होने की पूरी उम्मीद है. इसकी सबसे बड़ी वजह विराट कोहली को भी माना जाता है, जो साल 2008 से लगातार टीम से जुड़े हुए हैं.
ये भी पढ़ें:- India England Tour: इंग्लैंड दौरे पर रवाना हुई भारतीय टीम, एयरपोर्ट पर मस्ती करते दिखे कुलदीप-सिराज